Image default
IndiaJamshedpurJharkhand

चार दिन से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर ग्रामीण डाक सेवक

प्रदर्शन करते हुए डाक कर्मी

जमशेदपुर। अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवा संघ की देशव्यापी अनिश्चतकालीन हड़ताल शुक्रवार को चौथे दिन भी जारी रहा। जमशेदपुर डिवीजन क्षेत्र अंतर्गत आने वाले सभी डाकघर के कर्मियों के हड़ताल से ग्रहण परेशान हैं। ग्रामीण डाक कर्मियों की हड़ताल के कारण बीओ बैग का आदान-प्रदान पूरी तरह से ठप हो गया है। दैनिक लेखा कार्य भी प्रभावित हुआ है। ग्रामीण डाक कर्मियों की हड़ताल के कारण स्पीड पोस्ट और जनरल पोस्ट के काम पर भी प्रतिकूल असर पड़ा है। जानकारी के अनुसार झारखंड के सभी प्रखंडों के ग्रामीण डाक सेवक भी हड़ताल है। इनके हड़ताल पर चले जाने से डाक सेवा पूरी तरह चरमरा गयी है। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

डाकघरों में चस्पा हुआ हड़ताल पोस्टर

इधर, सराइकेला खरसावां जिला के चांडिल अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत तिरुलडीह उप डाकघर में सभी डाक कर्मी एक जगह एकत्रित होकर अपने दस सूत्री मांगों पर नारा लगाते नजर आए। इस दौरान अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के निजाम अंसारी के नेतृत्व में तिरुलडीह उप डाकघर में 13 ब्रांच डाकघर के ग्रामीण डाक सेवकों ने अपनी मांगों के समर्थन और केंद्र सरकार के विरोध में नारे लगाये। प्रदर्शन कर रहे ग्रामीण डाक कर्मचारी जीडीएस पर लगाए गए नियम 3ए को तत्काल हटाने, ग्रामीण डाक सेवकों को पेंशन सहित सभी प्रकार के लाभ देने, समूह बीमा कवरेज को 5 लाख रुपये तक बढ़ाने, विभागीय कर्मचारियों के बराबर जीडीएस की ग्रेच्युटी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। वे टीआरसीए को शीघ्र समाप्त करने और सेवाओं में सुधार के लिए सभी शाखा कार्यालयों में लैपटॉप, प्रिंटर आदि आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने की मांग कर रहे हैं।

सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ के निजाम अंसारी ने कहा कि सरकार हमसे वादाखिलाफी कर रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण डाक सेवक लोगों के संदेशों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने का काम पूरी ईमानदारी से कर रहे हैं, फिर भी हमें वाजिब हक नहीं दिया जा रहा है। मौके पर ग्रामीण डाक सेवक बनारसी रजक, अमिऊदीन मोमिन, मंगल प्रसाद आड्डी, टीके हाजरा, स्वपन कुमार हलदर, बिरेन महतो, रबिन्द्रनाथ महतो, पंकज कुमार, शशिकपूर सिंह मुंडा, भजोहरि कुमार, जगदीश साव, रविन्द्र नाथ दास आदि ग्रामीण डाक सेवक शामिल है।

Related posts

चिलगु में हुआ आजसू महिला संघ का जिला सम्मेलन, बोले पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस – 2500 रुपये चूल्हा खर्च देने के नाम पर हेमंत सरकार ने महिलाओं को ठगा

admin

चांडिल पुलिस सख्त तो बाकी सब नरम! कब होगा समाधान, कब तक चलेगी लूट? चारों ओर सिर्फ बालू, बालू और बालू……..

admin

अनिश्चितकालीन आमरण अनशन पर बैठे विस्थापितों पर चढ़ा ट्रैक्टर, दर्जनभर हुए घायल, घायलों को आजसू नेता हरेलाल महतो ने टीएमएच में कराया भर्ती

admin

Leave a Comment