Image default
JharkhandSeraikela / Kharswan

राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन चांडिल होगा भगवामय, जलेंगे दीप – रामायण नृत्य नाटिका का आयोजन

बैठक को संबोधित करते हुए समाजसेवी राकेश वर्मा

चांडिल । आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर चांडिल में भी भव्य आयोजन किया जाएगा। रविवार को विवेकानंद केंद्र चांडिल में कार्यक्रम की सफलता को लेकर श्री श्री 108 खेलाई चंडी बजरंग दल अखाड़ा की बैठक हुई। बैठक में चांडिल, नीमडीह, ईचागढ़ एवं कुकड़ू प्रखंड क्षेत्र के राम भक्तों की उपस्थिति रही।
बैठक में सर्वसम्मति से 22 जनवरी को सिंहभूम कॉलेज चांडिल मोड़ पर स्थित बड़ा हनुमान मंदिर में भव्य समारोह आयोजन करने का निर्णय लिया गया। जहां प्रात: नौ बजे से अपराह्न एक बजे तक राम, सीता, लक्ष्मण एवं हनुमान जी के नाम पर हवन पूजन होगा। वहीं, दोपहर दो बजे से संध्या छह बजे तक चांडिल बाजार में श्रद्धालुओं द्वारा विशाल भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में झांकी, कीर्तन मंडली, बैंड बाजा शामिल रहेगी। इसके अलावा दो वाहनों में कोलकाता के कलाकारों द्वारा रामायण का मंचन किया जाएगा। शोभायात्रा कॉलेज मोड़ से निकलकर तांती बांध तक जाएगी, जहां से वापसी के दौरान डैम रोड सन सिटी तक जाएगी। वहां से वापसी कर विवेकानंद केंद्र पहुंचकर समापन होगा। वहीं, विवेकानंद केंद्र में संध्या में महाआरती होगी। आयोजकों का अनुमान है कि शोभायात्रा तथा महाआरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने वाली है। महाआरती के समापन के बाद ही विवेकानंद केंद्र में रामायण आधारित नृत्य नाटिका होगी। यहां कोलकाता के कलाकारों द्वारा रामायण के विभिन्न भाग की प्रस्तुति दी जाएगी। नृत्य नाटिका के शुभारंभ के साथ ही भंडारा शुरू किया जाएगा, जो देर रात तक चलेगी।

बैठक को संबोधित करते हुए समाजसेवी सह रामभक्त राकेश वर्मा ने कहा कि 22 जनवरी को सनातन धर्म पर आस्था रखने वाले हर सनातनियों को एकजुट होकर प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह किसी राजनीतिक दल, संगठन, क्षेत्र विशेष से जुड़ा कार्यक्रम नहीं है बल्कि पूरे विश्व के सनातनियों के लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने कहा 22 जनवरी को सभी लोग जरूरतमंद लोगों के बीच कमसेकम पांच दीप वितरण करें। वहीं, सभी लोग अपने घरों में शाम को दीपोत्सव मनाएं। राकेश वर्मा ने बताया कि 22 जनवरी को चांडिल में आयोजित शोभायात्रा में महिला व पुरुषों के लिए अलग – अलग वोलेंटियर मौजूद रहेंगे। महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। रात्रि बेला में भंडारा में भी महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग अलग व्यवस्था रहेगी।


बैठक के दौरान 22 जनवरी को चांडिल अनुमंडल क्षेत्र के सभी मंदिर में दीप प्रज्वलित करने का निर्णय लिया गया। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि 22 जनवरी की तिथि विश्व के इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों से अंकित होगा। उन लोगों ने कहा कि साढ़े पांच सौ साल पहले से पुरे विश्व के हिंदुओं को इस महान पवित्र दिन की प्रतीक्षा थी। वक्ताओं ने कहा कि राम मंदिर के निर्माण के लिए 77 बार युद्ध हुआ है। लंबे समय तक न्यायालय में मामला विचाराधीन रही, उसके बाद ही राम जन्मभूमि के पक्ष में न्यायालय का आदेश आया।


बैठक में चांडिल प्रखंड के कार्यकारी प्रमुख रामकृष्ण महतो, मुखिया मंगल सिंह सरदार, पप्पू वर्मा, मुखिया प्रतिनिधि बनू सिंह, पूर्व जिला परिषद अनिता पारित, अखाड़ा के अध्यक्ष मनोज सिंह, शिबू चटर्जी, मिथलेश महतो, नितेश तिवारी, आकाश महतो, विमलेश मंडल, विद्याधर गोप, आशीष कुंडू, आकाश दास, प्रकाश सतपथी, राजू दत्ता, पप्पू वर्मा, डा. चंद्र मोहन गोराई, सनातन गोराई, कालोसोना महतो, चंदन वर्मा, कांचन प्रमाणिक, विपद पांडे, विशाल चटर्जी, सूरज सिंह, दीपक सिंह, सोम दां, अनंत दां, समीर कुंडू आदि उपस्थित थे।

Related posts

प्रमंडलीय सम्मेलन की तैयारी को लेकर ईचागढ़ व चांडिल में आजसू कार्यकर्ताओं की हुई बैठक

admin

जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक संपन्न, विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर हुई चर्चा

administrator

हाय रे हमार सोना झारखंड : चांडिल अनुमंडल क्षेत्र में धड़ल्ले से CNT/SPT कानून का हो रहा उलंघन, जल – जंगल – जमीन के लूट के विरोध में 21 फरवरी को आदिवासियों का अनाहार अनशन

admin

Leave a Comment