Image default
JharkhandRanchiSpecial

रांची : कोरोना काल में जिनकी पूजा कर रही थी सरकार, वह 24 दिन से अपने हक – अधिकार की मांग लिए आमरण अनशन पर बैठे हैं

रांची : कोरोना काल के समय सरकार द्वारा जिन्हें कोरोना वॉरियर्स की उपाधि देकर उनकी पूजा कर रही थी, उनकी आरती उतारी गई थी। इतना ही नहीं कोरोना योद्धा, कोरोना वॉरियर्स, धरती के भगवान, जीवनदाता ऐसे ही न जाने कितने नामों से संबोधित किया गया था।
वह लोग अब अपने हक – अधिकार की मांग लिए आमरण अनशन पर बैठे हैं। वह पिछले 30 दिन धरना तथा 24 दिन से आमरण अनशन कर रहे हैं। यह कोई और नहीं है, बल्कि हमारे ही बीच में रहने वाले लोग हैं। इनके कंधे पर सूबे की स्वास्थ्य व्यवस्था है। इनके धरना प्रदर्शन और आमरण अनशन के कारण पिछले एक महीने से सूबे की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई हैं।

हम बात कर रहे हैं झारखंड के अनुबंधित स्वास्थ्य कर्मियों की, जो अपने नियमितीकरण की मांग को लेकर रांची के राजभवन के समीप आमरण अनशन पर बैठे हैं। राज्य के स्वास्थ्य व्यवस्था पर इनके आंदोलन का असर पड़ रहा है। मरीजों को चिकित्सा सुविधा नहीं मिल रही हैं, चारो ओर हाहाकार मचा हुआ है। वहीं, दूसरी ओर अबतक राज्य सरकार द्वारा आंदोलनरत स्वास्थ्य कर्मियों से वार्ता करने की पहल नहीं किया गया है। स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सरकार का यह व्यवहार कहीं से उचित नहीं है। निकट भविष्य में राज्य के अन्य कर्मचारियों की विचारधारा पर इसका असर पड़ेगा और लोगों का सरकार के प्रति विश्वास कम होने लगेगा।

झारखंड राज्य एनआरएचएम एएनएम जीएनएम अनुबंध कर्मचारी संघ एवं झारखंड अनुबंधित पारा चिकित्सा कर्मी संघ के संयुक्त तत्वाधान में आंदोलन का 30 दिन तथा आमरण अनशन का 23वां दिन हो चुका है। स्वास्थ्य कर्मियों ने आंदोलन के शुरुआती दिनों में ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को मांगपत्र सौंपा था। वहीं, अपनी मांगों को लेकर जिला स्तर पर धरना प्रदर्शन, मशाल जुलूस इत्यादि किया गया है। इसके बाद अनिश्चितकालीन आंदोलन के तहत धरना प्रदर्शन किया गया। इसके बाद आमरण अनशन शुरू कर दिया गया है। स्वास्थ्य कर्मी अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं कि उन्हें हर हाल में नियमित किया जाय।

Related posts

कुकडू : जंगली हाथी ने 10 वर्षीय बच्चे को पटककर मार डाला – ग्रामीणों में आक्रोश

admin

आज शाम विशेष विमान से रांची पहुंचेंगे अमित शाह, कल चाईबासा में कार्यक्रम

administrator

उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य को देकर संपन्न हुआ आस्था का महापर्व

admin

Leave a Comment