Image default
JharkhandPoliticsSeraikela / Kharswan

24 दिसंबर को कांदरबेड़ा में मनाया जाएगा पेशा दिवस

सरायकेला – खरसवां : जिले के चांडिल प्रखंड अंतर्गत चिलगु में शनिवार को संयुक्त ग्राम सभा मंच व गांव गणराज्य लोकपरिषद के बैनर तले संयुक्त बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता डोबो ग्राम के पारंपरिक ग्राम प्रधान शंकर सिंह सरदार ने किया। इस दौरान बैठक में सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि आगामी 24 दिसंबर को पेशा कानून दिवस मनाया जाएगा। चांडिल प्रखंड के दलमा तराई स्थित कांदरबेड़ा फुटबॉल मैदान में महासभा का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में मौजूद सुखलाल पहाड़िया ने बताया गया कि 24 दिसंबर 1996 को पेशा कानून पांचवीं अनुसूची क्षेत्र में लागू किया गया है। लेकिन जब हम इस कानून को देखते हैं तो जमीन पर कहीं दिख नहीं रहा है। हमें जो संवैधानिक रूप से ग्राम सभा का जो अधिकार मिला था। वह झारखंड राज्य में सही ढंग से लागू नहीं हुआ। जबकि इन सवालों को लेकर ग्राम सभा लगातार अपने हक अधिकार को पाने के लिए लंबे समय से संघर्ष कर रहा है। पेशा कानून को केन्द्र व राज्य सरकार को मजबूती से लागू करवाना था और हमारे जल-जंगल-जमीन और हमारी पारंपरिक संस्कृति का रक्षा करना था जो अभी तक नहीं हो पाया है। आज पूंजीपति व भूमाफियाओं द्वारा हमारे जल-जंगल-जमीन को लूटा जा रहा है और ग्राम सभा का अनुमति लेना भी उचित नहीं समझता है। जबकि पेशा कानून हमें अधिकार देता है कि अगर हमारे ग्राम क्षेत्र में जो भी काम होगा, उसमें ग्राम सभा की भूमिका होगी और सहमति होना अनिवार्य है। आज पूंजीपति -प्रशासन व माफियाओं के मिलीभगत से फर्जी ग्राम सभा करते हुए पेशा कानून का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन हो रहा है।


बैठक में मुख्य रूप से सुखलाल पहाड़िया, अनूप महतो, मोतीलाल मुर्मू, कर्मूचंद्र मार्डी, रूपाय मांझी, गुरूचरण सिंह सरदार, सत्यनारायण मुर्मू, सनातन सिंह सरदार, कर्ण हांसदा, मानसिंह मार्डी आदि मौजूद थे।

Related posts

नेताजी क्लब फुटबॉल महाकुंभ के फाइनल मैच में ध्रुव सपोर्टिंग व बम बम भोले के बीच हुई कांटे की टक्कर – टॉस जीतकर बम बम भोले बनी विजेता

admin

रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव एक राजनीतिक संदेश : सुदेश कुमार महतो

admin

कपाली में घर पर मिली लाश – हत्या की आशंका

admin

Leave a Comment