Image default
Seraikela / Kharswan

10 दिसंबर को धूमधाम से मनाई जाएगी पारगाना जयंती

समारोह में पारंपरिक वाद्य यंत्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी

चांडिल : पातकोम दिशोम के पूर्व पारगाना दिवंगत नकुल बेसरा की जयंती 10 दिसंबर को इचागढ़ के पारगाना चौक टीकर में धूमधाम के साथ मनाई जाएगी। जयंती समारोह की तैयारी को लेकर शनिवार को श्यामल मार्डी की अध्यक्षता में पातकोम दिशोम माझी पारगाना महाल की बैठक चांडिल डैम स्थल स्थित योगा भवन में हुई। बैठक में जयंती समारोह की रूपरेखा तय की गई। जयंती कार्यक्रम में सामाजिक व्यवस्था के पौराणिक कथाओं पर प्रवचन होगी। इसके साथ ही बच्चें में परंपरा की जानकारी मजबूत करने के लिए माझी पारगाना व्यवस्था पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
मौके पर निर्णय लिया गया कि जयंती समारोह को ऐतिहासिक बनाने के लिए पारंपरिक वाद्य यंत्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। जिनके घर में जो भी पुराना वाद्य यंत्र है। उसे वे जयंती समारोह में लाएंगे और उसे बजाकर उसका प्रदर्शन करेंगे। इसके साथ ही समारोह में पारंपरिक नृत्य सोहराय नृत्य, दासांय नृत्य, नागड़े नृत्य का आयोजन किया जाएगा।

आयोजन कमेटी के अध्यक्ष बनाए गए रामेश्वर बेसरा, सचिव सुकराम हेम्ब्रम व सलाहकार गुरुचरण किस्कू

पूर्व पारगाना दिवंगत नकुल बेसरा की जयंती समारोह के आयोजन को लेकर एक समिति का गठन किया गया। समिति का अध्यक्ष पारगाना रामेश्वर बेसरा को बनाया गया है। समिति का सलाहकार गुरुचरण किस्कू को बनाया गया है। वहीं समिति का सचिव सुकराम हेम्ब्रम, सह सचिव ज्योतिलाल हांसदा, कोषाध्यक्ष सुधीर किस्कू, सह कोषाध्यक्ष सोमचांद मार्डी, प्रेव प्रवक्ता फणीभूषण टुडू, सह प्रवक्ता बुद्धेश्वर किस्कू को बनाया गया है। इसके साथ ही समिति में 13 लोगों को सदस्य बनाया गया है। बैठक में पातकोम दिशोम के पारगाना रामेश्वर बेसरा के अलावा गुरुचरण किस्कू, बृहस्पति हांसदा, नेपाल बेसरा, हाराधन मार्डी, दुबराज बेसरा, महेंद्र नाथ टुडू, बैद्यनाथ टुडू समेत बड़ी संख्या में माझी बाबा व अन्य गणमान्य शामिल हुए।

Related posts

कुकडू : जंगली हाथी ने 10 वर्षीय बच्चे को पटककर मार डाला – ग्रामीणों में आक्रोश

admin

मानसिक तनाव के चलते अज्ञातवास में गया था दिलीप महतो, तथाकथित अपरहण का राज खुलना बाकी – राजनीति चमकाने के इरादे से सड़क जाम करने वालों पर होगी करवाई

admin

चांडिल : प्रकाश जन सेवा संस्था द्वारा शहरबेड़ा स्कूल में आयोजित किया गया चित्रांकन एवं निबंध प्रतियोगिता

admin

Leave a Comment