Image default
HealthJharkhand

कोडरमा : अल्ट्रासाउंड केंद्र गरीबों के लिए हो रही वरदान साबित

कोडरमा : कोडरमा उपायुक्त आदित्य रंजन की पहल से सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड केंद्र की शुरूआत होने से आमजनों को काफी साहूलियत हो रही है। यह खास तौर पर गरीबों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। सदर अस्पताल में आ रहे मरीजों को चिकित्सकों की सलाह पर अल्ट्रासाउंड की जांच की जाती है। जहां रेडियोलॉजिस्ट डॉक्टर सीमा मोदी द्वारा मरीजों का सफलता अल्ट्रासाउंड किया जा रहा है। ईलाज हेतु सदर अस्तपाल में दूर-दराज गांवों से आ रहे लोगों को काफी कम दाम पर अल्ट्रासाउंड किया जा रहा है। डॉ० सीमा ने बताया कि सदर अस्पताल में विभिन्न तरह से ग्रसित मरीजों का अल्ट्रासाउंड किया जा रहा है। यह सुविधा जिले में कहीं भी उपलब्ध नहीं है। सदर अस्पताल में उपायुक्त आदित्य रंजन के प्रयास से ही अल्ट्रासाउंड केंद्र की शुरुआत हुई हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए मददगार साबित हो रही अल्ट्रासाउंड मशीन

सदर अस्पताल के अल्ट्रासाउंड मशीन से गर्भावस्था के दौरान गर्भाशय और अंडाशय की मॉनिटरिंग, बच्चे के स्वास्थ्य का विकास करना, पित्ताशय की थैली रोग की जांच, रक्त प्रवाह का मूल्यांकन, बायोप्सी या ट्यूमर के इलाज के लिए जांच, स्तन गांठ की जांच, थायरॉयड ग्रंथि की जांच, प्रोस्टेट समस्याओं का पता लगाना, जोड़ों की सूजन (सिनोवाइटिस) का आकलन करना, मेटाबोलिक बोन का मूल्यांकन करना आदि जटिल जांच हो रही हैं। इससे ग्रामीण इलाकों के मरीजों का काफी सहूलियत हो रही हैं।

सदर अस्पताल में अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था होने से मरीजों को काफी साहूलियत हो गयी है। बताया जा रहा है अब तक सदर अस्पताल में 633 मरीजों ने अल्ट्रासाउंड जांच का लाभ उठाया है।

Related posts

चांडिल : गिरिधारी होटल में सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक निर्मल सिंह सरदार का विदाई समारोह आयोजित

administrator

सरायकेला – खरसवां : मुख्यमंत्री के जोहार यात्रा के चलते सहाय खेल योजना का स्थान परिवर्तन

administrator

बहरागोड़ा के मानुषमुड़िया में गलवान घाटी की थीम पर बना सरस्वती पूजा पंडाल

administrator

Leave a Comment