Image default
JharkhandSpecial

झारखंड : अगले 24 घंटे तक राज्य के इन जिलों में छाए रहेंगे घने कोहरे, वाहन चलाते समय रखें इन बातों का ध्यान

झारखंड : राज्य के कई जिलों में अगले 24 घंटे तक घना कोहरा छाया रहेगा। कई जिलों में शीतलहर भी चलेगी। गुरुवार से न्‍यूनतम तापमान में 5 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिलेगी। इसके मद्देनजर लोगों को सावधान रहने की जरूरत है। वहीं, विशेष तौर पर वाहन चालकों को सावधानी बरतने की जरूरत है। दुर्घटना से बचने के लिए किन बातों का ध्यान रखना है, नीचे बताया गया है।

रांची मौसम केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद ने आज मौसम को लेकर जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि पिछले कई दिनों से आसमान में बादल छाए हुए थे। पुरवईया हवा चल रही थी। बंगाल की खाड़ी से थोड़ी नमी झारखंड की तरफ आ रही थी और हवा स्थिर थी। इन कारणों से तापमान में वृद्धि देखी गई। सुबह में घना कोहरा भी देखने को मिला।बताया कि धूप खिली हुई नहीं थी। इसलिए अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिली। गिरावट की वजह से अधिकतम तापमान और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर में कमी आई। इससे लोगों को अधिक ठंड महसूस हो रही हैं। बादल की वजह से पूरे राज्‍य में अधिकतम तापमान में गिरावट और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली। इसके कारण लोगों को ठंड अधिक महसूस हुई। आनंद ने बताया कि आने वाले पांच दिन मौसम शुष्‍क रहेगा। अगले 3 से 4 दिनों में न्यूनतम तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है। सबसे पहले गिरावट पलामू संभाग के साथ उत्तरी में देखने को मिलेगी। इसके बाद रांची और आसपास के क्षेत्र एवं अंत में जमशेदपुर और आसपास के क्षेत्र में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

झारखंड के इन जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा

केंद्र प्रमुख ने बताया कि 5 जनवरी को हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, देवघर, दुमका, गोड्डा, साहिबगंज, पाकुड़, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम में कहीं-कहीं घना कोहराया छाया रहेगा। रांची और आसपास के इलाकों में भी कुछ समय के लिए घना कोहरा देखने को मिलेगा। वहीं, गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा में कहीं-कहीं शीतलहर चलने की आशंका है। यहां सामान्य से कम तापमान दर्ज किया जाएगा।

कोहरे की स्थिति आगामी 15 जनवरी तक रहने की उम्मीद है। इसके बाद आसमान साफ हो जाएगा। फिर सुबह के बाद में अधिकतर जगह में कोहरे से थोड़ी निजात मिलेगी, लेकिन सुबह करीब 10 बजे तक कोहरा देखने को मिलेगी। फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है।उत्तर पश्चिमी भाग में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

वाहन चलाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो दुर्घटना से बचेंगे

राज्य में चल रहे शीत लहर के प्रकोप से छाए घने कोहरे में वाहन चलाने को लेकर प्रशासन ने कई दिशा निर्देश जारी किए हैं।

  1. गाड़ी चलाते समय हेडलाइट, फॅागलाइट तथा पार्किंग लाइट का प्रयोग अवश्य करें।
  2. गाड़ी की स्पीड कम रखें। खाली सड़कों पर भी स्पीड कम ही रखें।
  3. दो गाड़ियों के बीच उचित फासला रखें।
  4. आवश्यकतानुसार हॉर्न का प्रयोग करें।
  5. गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट तथा हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें।
  6. नशे की हालत में कतई गाड़ी न चलाएं।
  7. टायर पंचर होने अथवा वाहन में किसी तरह की खराबी की स्थिति में सड़क के नीचे वाहन खड़ी करें। इस दौरान पार्किंग लाइट अनिवार्य रूप से चालू रखें।

Related posts

जमशेदपुर : अखिलेश गैंग के अपराधियों ने ही परमजीत गैंग के रंजीत सिंह की हत्या की

admin

चांडिल : प्रमुख चुनाव को स्थगित करने की मांग, पूर्व प्रमुख ने कहा – सीएम हेमंत की भाभी विधायक सीता सोरेन समेत कई महिला जनप्रतिनिधि भी ओडिशा व बंगाल की बेटी

admin

कपाली : केंदडीह में होगी छह प्रहर अखंड हरिनाम संकीर्तन आयोजन

administrator

Leave a Comment