Image default
JamshedpurJharkhand

जमशेदपुर : टाटा कंपनी के कचड़ा प्लांट का हो रहा विरोध

कचड़ा प्लांट लगाने से करीब दर्जनभर गांव होगी प्रभावित, विस्थापन विरोधी एकता मंच ने जनसुनवाई रद्द करने की रखी मांग

जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिले के कोवाली थाना अंतर्गत जानुमडीह पंचायत के बेगनाडीह गांव में टाटा कंपनी द्वारा जमीन खरीदा जा रहा है। यहां टाटा कंपनी द्वारा कचड़ा प्लांट लगाने की तैयारी है। इसके लिए कंपनी प्रबंधन द्वारा जमीन खरीदा जा रहा है।


टाटा कंपनी के प्रस्तावित कचड़ा प्लांट का विरोध भी हो रहा है। एक – आध ग्रामीणों को छोड़ काफी लोग कचड़ा प्लांट के विरोध में खड़े हैं। लोगों का मानना है कि कचड़ा प्लांट लगाने से उपजाऊ जमीन बर्बाद होगी। जिससे स्थानीय किसानों को नुकसान होगी। खेती बाड़ी बंद करना पड़ेगा। कचड़ा प्लांट लगाने से करीब दर्जनभर गांव प्रभावित होंगे।

इसी बावत शनिवार को विस्थापन विरोधी एकता मंच की ओर से जमशेदपुर उपायुक्त कार्यालय के समक्ष सांकेतिक प्रदर्शन कर विरोध किया गया। वहीं, मंच की ओर से उपायुक्त को ज्ञापन सौंपा गया है। ज्ञापन के माध्यम से उपायुक्त से कहा गया है कि टाटा कंपनी द्वारा अवैध रूप से कचड़ा प्लांट लगाने हेतु जमीन खरीदा जा रहा है। यह क्षेत्र संविधान के पांचवी अनुसूची के तहत आता है। क्षेत्र में संविधान में उल्लेखित पेशा कानून के तहत ग्रामसभा के अनुमति बगैर किसी भी परियोजना के लिए जमीन नहीं लिया जा सकता है।

ज्ञापन में बताया गया है कि टाटा कंपनी द्वारा उपरोक्त कचड़ा प्लांट लगाने के लिए दलालों के माध्यम से जमीन खरीद फरोख्त की जा रही हैं। यह क्षेत्र घनी आबादी वाला है। वहीं, कई पारंपरिक पूजा स्थल भी है। यहां की पूरी आबादी बहुफसली उत्पाद से ही अपना जीविकोपार्जन करती हैं। परियोजना वन एवं संरक्षण कानून का खुल्लमखुल्ला उलंघन किया जा रहा है। ज्ञापन में लिखा कहा गया है कि परियोजना का दुष्परिणाम बेगनाडीह, वोकोमडीह, जानुमडीह, झलियाबेड़ा, कोवाली, पोड़ाभालकी, पांडोशॉली, आनंदपुर, टिकसिरिंग, बाजारगोड़ा समेत कई गांव प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से प्रभावित होंगे। विस्थापन विरोधी एकता मंच के प्रतिनिधिमंडल ने उपायुक्त से आगामी 25 सितंबर 2022 को जिला प्रशासन द्वारा प्रस्तावित जनसुनवाई को रद्द करने की मांग की है। विरोध प्रदर्शन में सोनोका महतो, कुमार चंद्र मार्डी, अनूप महतो, सुकलाल पहाड़िया, रमेश मुखी, दिनकर, सुनील हेंब्रम, सुनीता मुर्मू, अंकित महतो, अंकिता, आयुष, मानसिंह, संजय सोलमन आदि उपस्थित थे।

Related posts

दुर्घटनाओं का दिन रहा रविवार – एक की मौत, कई घायल

admin

गुलमोहर हाई स्कूल में नाम्या स्माइल फाउंडेशन द्वारा 1050 मेंस्ट्रुपीडिया कॉमिक वितरण

admin

ठेकेदार विकास सिंह ने आजसू नेता को पिस्टल दिखाया – मारपीट की

admin

Leave a Comment