Image default
JamshedpurJharkhand

जमशेदपुर : स्वर्णरेखा के तटबंध की मरम्मत पर खर्च होंगे 50 करोड़

जमशेदपुर : मरीन ड्राईव रोड में स्वर्णरेखा के तटबंध को मजबूत करने के लिए जल संसाधन विभाग तटबंध का निर्माण कराएगा। इसके लिए विभाग 50 करोड़ रुपया खर्च करेगा। उक्त जानकारी विभाग के वरीय अधिकारियों ने स्वास्थ्य मंत्री सह जमशेदपुर पश्चिम के विधायक बन्ना गुप्ता को दी। विभाग की ओर से मानगो के कुंअर बस्ती में तटबंध का निर्माण शुरु कर दिया गया है।

मंत्री बन्ना गुप्ता जिला सभागार में गुरूवार को जिले के अधिकारियों के साथ दोमुहानी एवं मरीन ड्राईव रोड में नदी के तटीय क्षेत्रों के विकास की भावी योजनाओं की रूपरेखा पर चर्चा कर रहे थे। बैठक के बाद मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए मंत्री गुप्ता ने बताया कि मरीन ड्राईव रोड में स्वर्णरेखा के तटबंध के निर्माण पर जल संसाधन विभाग (स्वर्णरेखा बहुउद्देशीय परियोजना) 50 करोड़ रुपये खर्च करेगा। साथ ही वियर एवं स्लुईस गेट दुरूस्त किए जाएंगे। बैठक में मंत्री बन्ना गुप्ता ने विभाग से स्वर्णरेखा नदी के किनारे छठ घाट का निर्माण कराने के लिए विभागीय अनुमति देने का भी निर्देश दिया।

पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित होगा दोमुहानी

मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि दोमुहानी को वृहद आकार दिया जाएगा। वहां नए सीरे से सीढ़ियों का निर्माण के साथ-साथ कर्मकांड स्थल का निर्माण, पर्व – त्यौहार में आने वाली महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम का निर्माण, लोगों के बैठने की व्यवस्था, सभी घाट में सीढ़ियों का निर्माण कराया जाएगा। वहीं, हरियाली लाने के लिए जगह – जगह पौधा रोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वाटर हार्वेस्टिंग के तहत नदी में गिरने वाले गंदे पानी को स्टोर कर उसे साफ किया जाएगा। उक्त पानी का इस्तेमाल पेड़-पौधों की सिंचाई में की जाएगी। उसके बाद बचे हुए पानी को नदी में बहाया जाएगा, उससे नदी प्रदूषित नहीं होगी।

फ्लाईओवर के पिलर के लिए संयुक्त टीम कर रही सर्वे

मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि मानगो साकची एवं अन्य क्षेत्रों को जोड़ने के लिए प्रस्तावित फ्लाई ओवर के पिलर निर्माण के लिए सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे के कार्य में पथ निर्माण विभाग एवं टाटा स्टील के अधिकारी जुटे हैं। बैठक में सर्वे की समीक्षा की गई। सर्वे टीम 15 दिनों में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। बैठक में डीसी विजया जाधव के अलावे एडीसी, एसडीएम पीयूष सिन्हा, मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी सुरेश यादव, जमशेदपुर अक्षेस के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार, टीएसयूआईएसएल के एमडी रितूराज सिंहा, जीएम कैप्टन धनंजय मिश्रा, टाटा स्टील के अधिकारी प्रणय सिंहा एवं अमित सिंह समेत अन्य मौजूद थे।

Related posts

मनोज बने मजदूर यूनियन के केंद्रीय उपाध्यक्ष

administrator

व्हाट्सएप पर बिजली बिल भेज साइबर ठगी करने वाले सात अपराधी पुलिस के हत्थे चढ़ा

admin

दस सूत्री मांगों को लेकर अखिल झारखंड विस्थापित अधिकार मंच का अनिश्चित कालीन धरना प्रदर्शन शुरू

admin

Leave a Comment