Image default
JharkhandSeraikela / Kharswan

सरकार आपके द्वार पहुंचा भूमिज समाज – सीएनटी जमीन को कब्जा मुक्त कराने की मांग

सरायकेला – खरसवां : चांडिल प्रखंड के तमोलिया पंचायत के रुगड़ी में आयोजित शिविर “आपकी योजना – आपके अधिकार – सरकार आपके द्वार” में आदिवासी भूमिज मुंडा युवा एकता मंच का प्रतिनिधिमंडल पहुंचकर जमकर हंगामा किया। बताया जा रहा है कि तमोलिया पंचायत के गौरी में भूमिज समाज के सीएनटी जमीन पर किसी गैर आदिवासी द्वारा कब्जा किया जा रहा है।

बताया गया कि आदिवासी भूमिज मुंडा युवा एकता मंच के प्रतिनिधिमंडल द्वारा ज्ञापन देने के लिए शिविर में पहुंचा था लेकिन वहां अनुमंडल पदाधिकारी व अंचलाधिकारी नदारद थे। बताया जा रहा है कि अनुमंडल पदाधिकारी उक्त शिविर में नहीं पहुंचे थे। वहीं, चांडिल अंचलाधिकारी प्रणव अम्बष्ठ महज एक घंटे के लिए शिविर में पहुंचे थे और वहां से चलते बने।

यहां अंचलाधिकारी को ज्ञापन सौंपने के लिए पहुंचे भूमिज समाज के लोगों ने अंचलाधिकारी की खोजबीन की तो पता चला कि अंचलाधिकारी नहीं है। इसके बाद भूमिज समाज के लोगों ने जमकर हंगामा किया। बाद में भूमिज समाज द्वारा अंचलाधिकारी के अनुपस्थिति में अंचल के निरीक्षक को ज्ञापन सौंपा, लेकिन निरीक्षक ने ज्ञापन का रिसिव कॉपी देने से इंकार किया था, जिसपर पुनः भूमिज समाज के लोगों ने बवाल काटा। वहीं, मुख्यमंत्री से शिकायत करने की चेतावनी देने पर रिसिव कॉपी दी गई।

बताया गया कि गौरी मौजा के एक भूखंड का विवाद चल रहा है। उक्त भूखंड आदिवासी भूमिज समाज की है जो सीएनटी के दायरे में आता है। उक्त विवादित भूखंड का मामला चांडिल अनुमंडल कोर्ट में एएसएआर के तहत विचाराधीन थी। उसमें किसी तरह की सुनवाई नहीं हुई हैं। अब यह मामला सरयकेला खरसवां डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लंबित है।

भूमिज समाज के लोगों का कहना है कि डिस्टिक कोर्ट में मामला विचाराधीन होने के बावजूद चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी रंजीत लोहरा ने उक्त विवादित भूखंड पर एक गैर आदिवासी को दखल दिहानी दिलाने के लिए नोटिस जारी किया था।

बताया जा रहा है कि यह मामला आदिवासी अनुसूचित जनजाति का है। उक्त जमीन सीएनटी एक्ट के दायरे में आता है, इसके बावजूद पैसा और पैरवी के बल पर भूमाफिया द्वारा अधिकारियों के सहयोग से जमीन की खरीद बिक्री की है। वहीं, जमीन का दाखिल खारिज भी करवा लिया है। इस मौके पर अमर सरदार, श्याम सरदार, मानिक सिंह सरदार, भंक्तरनजन सरदार, अजित सरदार, चन्दन सरदार, राधानाथ सिंह, दशरथ सरदार, भौला सिंह मुंडा, लंकी मार्डी, राईसेन टुडु, गौरव दास।

जमीन का विवरण :
खाता संख्या : 125/131/34

प्लॉट संख्या : 467, 502, 506 एवं 496, 505


Related posts

आपकी सरकार – आपके द्वारा कार्यक्रम का हाल, आम जनता भटके पानी के लिए, सरकारी बाबुओं के लिए सीलबंद बोतल

admin

विशाखापट्टनम में जमशेदपुर के भारतीय नौसेना के मास्टर चीफ गोपाल शरण का निधन

admin

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के आवास पर महाप्रसाद ग्रहण करने पहुंचे अनेकों दिग्गज

admin

Leave a Comment