Image default
Seraikela / Kharswan

पूर्व सांसद सालखन मुर्मू असामाजिक व्यक्ति

सरायकेला – खरसवां (विश्वरूप पांडा) पूर्व सांसद सालखन मुर्मू असामाजिक व्यक्ति हैं। यह बात हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि संथाल समाज के अगुवा लोगों द्वारा कहा जा रहा है। संथाल समाज के अगुवा लोगों ने पूर्व सांसद सालखन मुर्मू के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और जोरदार तरीके से विरोध करने की तैयारी में है।

दरअसल, पिछले दिनों सूबे के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्वशासन व्यवस्था की अगुवाई करने वालों के लिए घर और मोटरसाइकिल देने की घोषणा की है। पूर्वी सिंहभूम जिले के केडुकोचा में आयोजित कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन ने झारखंड सरकार की ओर से आदिवासी समाज के प्रमुख माझी, गोड़ेत, पारगना, मुंडा, मानकी जैसे पद पर विराजमान लोगों को मोटरसाइकिल और आवास देने की घोषणा की है।

बैठक के बाद नारेबाजी करते हुए मांझी बाबा तथा मुंडा


सीएम हेमंत सोरेन के इस घोषणा पर पूर्व सांसद सालखन मुर्मू ने आपत्ति जताई है। वहीं, सालखन मुर्मू ने इस विषय को लेकर पीआईएल दायर करने की चेतावनी दी है। सालखन मुर्मू के इस बयान को लेकर संथाल समाज के लोगों में उबाल है। संथाल समाज के लोग सालखन मुर्मू का जमकर विरोध कर रहे हैं।

आज चांडिल शीश महल में पातकोम दिशोम पारगना बाबा रामेश्वर बेसरा की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में क्षेत्र के तमाम मांझी बाबा और मुंडाओं की उपस्थिति रही। बैठक में मांझी बाबाओं ने कहा कि सालखान मुर्मू आदिवासी समाज को नीचा दिखाकर परंपरा रीति-रिवाजों को खत्म करने के लिए काम कर रहा है। समाज के अगुवा लोगों को मोटरसाइकिल और आवास देने के घोषणा का विरोध करके सालखन मुर्मू ने अपने ईर्ष्या की भावना को व्यक्त करने का काम किया है। मांझी बाबाओं ने कहा कि पूर्व सांसद सालखन मुर्मू स्वयं असामाजिक व्यक्ति हैं जो समाज को तोड़ने का काम कर रहे हैं।

बैठक में कहा गया कि यदि पूर्व सांसद सालखन मुर्मू झारखंड सरकार के खिलाफ में पीआईएल दायर करता है तो मांझी पारगना की ओर से उनका जोरदार विरोध किया जाएगा। उक्त मामले को लेकर पातकोम दिशोम माझी पारगाना महल की ओर से आगामी एक अक्टूबर को कुकडू प्रखंड के चौकेगोड़िया, आठ अक्टूबर को नीमडीह के हेवेन में बैठक की जाएगी। वहीं, आगामी 15 अक्टूबर को चांडिल शीश महल में ईचागढ़, कुकडू, नीमडीह व चांडिल प्रखंड के लोगों के साथ बैठक होगी।

इस अवसर पर मुख्य रूप से माझी बाबा इंर्दो मुर्मू, सुसेम मार्डी, श्यामल मार्डी, बुद्धेश्वर किस्कु, लखई हांसदा, अंजित किस्कु, सोमचांद मार्डी, गोपाल मुर्मू, अरुण सोरेन, तारास मुर्मू, बितन हांसदा, परेश हांसदा, महेंद्र टुडू, जगन्नाथ किस्कु, धिरेन हांसदा, नारान हांसदा, हिरो हांसदा, जितेन मार्डी आदि उपस्थित थे।

Related posts

रेल टेकार डाक होयेछे बिसेय सेप्टेंबर – चार घंटे से रेल जाम

admin

श्री राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के दिन यहां भी होगा भव्य आयोजन, तैयारियां शुरू

admin

चांडिल : रामनवमी को शोभा यात्रा सह बाइक रैली में रहेगी भारत माता, अयोध्या राम मंदिर व छौ नृत्य की झांकी

admin

Leave a Comment