Image default
Seraikela / Kharswan

चांडिल : मांझी पारगाना माहाल का वार्षिक सम्मेलन संपन्न

पातकोम दिसोम के मांझी बाबा एकजुट हों : रामेश्वर बेसरा

सरायकेला – खरसवां : रविवार को पातकोम दिशोम मांझी पारगाना महाल का 21वां वार्षिक सम्मेलन जिले के चांडिल प्रखंड के शीश महल में संपन्न हुई। इस तीन दिवसीय सम्मेलन में संथाल समाज को एक सशक्त समाज बनाने के लिए मंथन किया गया।

इस दौरान संथाल समाज में शादी विवाह के समय जो सामाजिक प्रचलन है। उसी के अनुसार चलने तथा पन टाकाया वधु मुल्य यथावत लेने का निर्णय लिया गया। संथाल समाज में शादी विवाह में जो सामाजिक प्रचलन है उसे बरकरार रखने, जनगणना में सारना धर्म कोर्ड लिखने, बच्चों को ओल चिकी लिपि में प्राईमरी से पीजी तक पढ़ाई कराने जैसे कई अहम निर्णय लिए गए। वहीं, मांझी पारगाना महाल की वार्षिक सम्मेलन में संथाल समाज के बच्चों को शिक्षा का महत्व बताने समाज से कुरितियों को हटाने समेत अन्य मुद्दे पर मंथन हुआ।

पारगाना रामेश्वर बेसरा ने कहा संथालों के समाजिक व्यवस्था धर्म, संस्कृति, खान पान, पूजा पद्धति पर लगातार बाहरी तत्व द्वारा चौतरफा हमला किया जा रहा है। इसके लिए गांव के मांझी बाबा जागे और एकजुटता हो, नहीं तो आने वाले समय में संथाल समाज का इतिहास ही विलुप्त हो जाएगी, क्योंकि संथालियों के इतिहास को खत्म करने की साजिश रची जा रही है।उन्होंने कहा संथाल समाज की पारंपरिक मांझी परगाना महाल को समाज के ही कुछ एजेंट किस्म के लोग महाल को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। मांझी पारगाना महाल इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेगी। आने वाले समय में मांझी परगाना महाल ऐसे लोगों को जबाब देने को तैयार है।

श्यामल मार्डी ने कहा समाज के लोग अपने बच्चों को उच्च शिक्षा का तालिम दिलाएं तथा शिक्षित बनाए। समाज से कुरीतियों को हटाएं, तभी संथाल समाज आगे बढ़ेगा। मौके पर गुरूचरण किस्कू, सुखराम हेम्ब्रम, सुधीर किस्कू बुद्धेश्वर मार्डी, हाड़ीराम सोरेन, नेपाल बेसरा, हाराधन मार्डी, संजीव टुडू, परेश, सोमचांद मार्डी आदि मौजूद थे।

Related posts

गम्हरिया : एनडीए गठबंधन के नेताओं ने निकाली विजय जुलूस

admin

चांडिल स्टेशन पर हुआ गोड्डा एक्सप्रेस का ठहराव शुरू, सांसद संजय सेठ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

admin

चांडिल : नए थाना प्रभारी दिनेश ठाकुर ने पदभार ग्रहण किया, कहा – अवैध कारोबार और अपराध पर अंकुश लगाने पर होगी प्राथमिकता

admin

Leave a Comment