Image default
JharkhandSeraikela / Kharswan

चांडिल : हेमंत सरकार के 75% स्थानीय आरक्षण की धज्जियां उड़ा रही आवा ऑटो कंपस कंपनी, बंगाल के मजदूरों से ली जा रही काम

सरायकेला – खरसावां। जिले के चांडिल थाना क्षेत्र अंतर्गत आसनबनी स्थित आवा ऑटो कंपस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी इन दिनों खूब चर्चा में है। ग्रामीणों के बीच न केवल यह कंपनी चर्चाओं में है, बल्कि हेमंत सरकार की 75% स्थानीय आरक्षण वाली नीति को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। ग्रामीणों के मन में सरकार के उस नीति को लेकर तरह तरह के सवाल है, जिस नीति में प्राइवेट कंपनियों में स्थानीय लोगों के लिए 75% आरक्षण सुनिश्चित करने का प्रावधान है।

दअरसल, चांडिल थाना क्षेत्र के आसनबनी स्थित आवा ऑटो कंपस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी प्रबंधन द्वारा पिछले तीन माह पहले स्थानीय लोगों को काम से हटा दिया गया। बिना कारण बताए प्रबंधन द्वारा न केवल स्थानीय लोगों को काम से हटाया गया, बल्कि उनके जगह दूसरे क्षेत्रों से मजदूरों लाकर रखा गया है। बताया जाता है कि पश्चिम बंगाल से मजदूरों को लाकर प्रबंधन ने काम पर रखा है। वहीं, राज्य के दूसरे जिलों से भी मजदूरों को लिया गया है। पूर्व में कंपनी में काम करने वाले स्थानीय लोगों के सामने अब रोजगार के अभाव हो गए हैं और दूसरे राज्यों को पलायन करने का विचार कर रहे हैं। उक्त कंपनी में वाहनों के इंजन के कलपुर्जे को तैयार किया जाता हैं। वर्तमान में करीब 50 लोग काम कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि उक्त कंपनी में करीब दो दर्जन स्थानीय लोग काम कर रहे थे। उन्हें बिना कारण बताए काम से हटा दिया गया है। इस मामले को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों और प्रशासन की ओर से भी अबतक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। वहीं, कंपनी के मालिक और प्रबंधन भी बिना डरे राज्य सरकार के 75% आरक्षण वाली नीति की धज्जियां उड़ा रही हैं। न जाने कितने ही ऐसे कंपनियों में स्थानीय लोगों को रखने के बजाय दूसरे राज्यों से लाकर मजदूरों से काम लिया जा रहा है।

आशा करते हैं कि इस खबर को पढ़ने के बाद जिला प्रशासन स्वतः इस मामले को संज्ञान लेकर कंपनी प्रबंधन के विरुद्ध कार्रवाई करेगी। वहीं, शायद इस खबर के बाद प्रबंधन भी अपनी भूल सुधार करेगी।

Related posts

रांची में आजसू पार्टी की केंद्रीय समिति की बैठक आज

admin

हाय रे हमार सोना झारखंड! कुकडू के फूटी महतो को सरकारी सिस्टम ने मृत बताया – पेंशन के लिए तरस रही विधवा

admin

कुकडू : सरस्वती पूजा के अवसर पर डांस प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

administrator

Leave a Comment