Image default
CrimePoliticsSeraikela / Kharswan

यौन शोषण मामले में आक्रोशित संथाल समाज ने झामुमो प्रखंड अध्यक्ष को हटाने की मांग पर विधायक सविता महतो को सौंपा ज्ञापन

कार्रवाई नहीं हुई तो केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन व मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे

सरायकेला खरसवां : जिले के नीमडीह थाना क्षेत्र के एक गांव की आदिवासी युवती के साथ हुए यौन शोषण का मामला सामने आने के बाद संथाल समाज आक्रोशित है। पीड़ित युवती ने नीमडीह थाना में आरोपी युवक के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। संथाल समाज के दबाव और मीडिया में मामला उजागर होने के बाद नीमडीह पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। लेकिन मामला शांत नहीं हुआ।


दरअसल, आदिवासी युवती के साथ यौन शोषण का आरोपी कोई और नहीं, बल्कि नीमडीह झामुमो प्रखंड अध्यक्ष हरिदास महतो का चचेरा भाई है। संथाल समाज के लोगों का मानना है कि जब पीड़ित युवती ने न्याय की मांग को लेकर थाना में लिखित शिकायत दर्ज कराया था तो झामुमो प्रखंड अध्यक्ष ने अपने पद के प्रभाव से आरोपी को बचाने का प्रयास किया था। इसके चलते आरोपी की गिरफ्तारी जल्दी नहीं हुई थी। बाद में समाज के लोगों द्वारा विरोध प्रदर्शन करने पर आरोपी की गिरफ्तारी हुई थी।

बुधवार को मांझी बाबा और संथाल समुदाय के एक प्रतिनिधिमंडल ने ईचागढ़ के झामुमो विधायक सविता महतो को ज्ञापन सौंपा है। मांझी बाबा और समुदाय के लोगों ने कहा कि आदिवासी युवती के साथ यौन शोषण कर उसे गर्भवती करने के आरोपी रोहिन महतो का प्रखंड अध्यक्ष हरिदास महतो बचाव किया है। उनके इस कार्यशैली से संथाल समाज काफी आहत है और क्षेत्र में पार्टी की छवि भी धूमिल हुई है। आरोपी रोहिन महतो प्रखंड अध्यक्ष हरिदास महतो का चहेरा भाई भी है। मांझी बाबा और संथाल समुदाय के लोग घर जाकर हरिदास महतो से पीड़ित युवती और आरोपी रोहिन महतो के बीच शादी कराने का प्रस्ताव रखा तो हरिदास महतो ने उनलोगों को धमकी दी तथा उन्हें घर से भागा दिया। पार्टी और समाज हित को देखते हुए हरिदास महतो को प्राथमिक सदस्यता एवं पद से निष्कासित किया जाए। इधर, झामुमो प्रखंड अध्यक्ष हरिदास महतो पर पद से हटाने का लगातार दबाव बन रहा है। ज्ञापन सौंपने में प्रतिनिधिमंडल में रामप्रसाद मुर्मू, संजय हांसदा, लखीपद हांसदा, टीपू हांसदा आदि शामिल थे।

केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन व मुख्यमंत्री से मुलाकात करेंगे

संथाल समाज के लोगों का कहना है कि यदि विधायक सविता महतो व जिलाध्यक्ष द्वारा नीमडीह प्रखंड अध्यक्ष हरिदास महतो के विरुद्ध कार्रवाई नहीं किया जाता है तो वे झामुमो के वरीय पदाधिकारियों तक पहुंचेंगे। बताया जा रहा है कि संथाल समाज के लोग झामुमो के केंद्रीय अध्यक्ष शिबू सोरेन व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी मुलाकात करेंगे और हरिदास महतो की शिकायत करेंगे।

Related posts

बंगाल के पुरुलिया लोस सीट पर आजसू की नजर, आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने ‘आजसू हेल्प सेंटर’ ऐप लॉन्च किया

admin

चांडिल : बगैर ESP मशीन के जहरीला धुंआ व धूल फेंक रही BSIL/बनराज कंपनी, प्रदूषण से त्राहि त्राहि कर रहे ग्रामीण – पर्यावरण व प्रदूषण नियंत्रण समिति की चेयरमैन है स्थानीय विधायक सबिता महतो

admin

यह कैसा शहादत दिवस – शहीद की पत्नी फफक रहीं और झामुमो के मंच पर नाच गाना

admin

Leave a Comment