Image default
PoliticsRanchiSeraikela / Kharswan

ईचागढ़ व जुगसलाई सीट झटकने की तैयारी में जुटी आजसू, गिरीडीह की बजाय अब 27 को चांडिल में केंद्रीय समिति की होगी बैठक

रांची/सरायकेला खरसवां : आगामी 27 मार्च को गिरीडीह में आजसू पार्टी की केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक निर्धारित थी। लेकिन आजसू के केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो ने महज पांच दिन पहले निर्धारित स्थान को परिवर्तित कर कोल्हान की राजनीति में उथल पुथल मचा दी है। वहीं, दूसरी ओर आजसू के नेतागण व कार्यकर्ता भी आश्चर्य में है। सुदेश कुमार महतो ने अब गिरीडीह के बजाय सीधे ईचागढ़ और जुगसलाई विधानसभा पर फोकस किया है और इन दोनों विधानसभा क्षेत्र के सीमा पर केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक पर मोहर लगा दी है। इससे स्पष्ट संकेत है कि आजसू पार्टी कोल्हान के ईचागढ़ तथा जुगसलाई सीट को झटकने की तैयारी में जुटी गई हैं।

महाधिवेशन, भावी कार्यक्रम, जन पंचायत एवं अन्य कार्यक्रमों सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

आगामी 27 मार्च को जुगसलाई विधानसभा के सीमा क्षेत्र चांडिल के फदलोगोडा स्थित गोल्डन लीफ रिसॉर्ट में आजसू पार्टी केंद्रीय समिति की बैठक आयोजित की गई है। केंद्रीय अध्यक्ष सुदेश कुमार महतो की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में मुख्य रुप से केंद्रीय समिति के सभी सदस्य तथा आमंत्रित सदस्य, विधानसभा प्रभारी, जिला अध्यक्ष, कार्यकारी जिला अध्यक्ष एवं महासचिव, जिला प्रभारी, अनुषंगी इकाई के प्रदेशस्तरीय पदाधिकारी, जिला परिषद अध्यक्ष, जिला परिषद सदस्य, प्रमुख एवं उपप्रमुख मौजूद रहेंगे।

केंद्रीय समिति की बैठक में आजसू पार्टी के केंद्रीय महाधिवेशन, जन पंचायत एवं अन्य भावी कार्यक्रमों सहित कई अन्य विषयों पर चर्चा होगी। इस दौरान राज्य की अस्मिता एवं पहचान से जुड़े विषयों तथ ज्वलंत मुद्दों को लेकर आंदोलन की रूपरेखा भी तैयार की जायेगी।

आजसू पार्टी के केंद्रीय मुख्य प्रवक्ता डॉ. देवशरण भगत ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि 27 मार्च को होने वाली बैठक राज्य एवं आजसू पार्टी के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है। बैठक में कई ऐसे कार्यक्रम घोषित किए जाएंगे, जिससे ना सिर्फ आजसू पार्टी बल्कि झारखंड की मौजूदा जरुरतों तथा राज्य की जनता एवं युवाओं की मांगों को बल मिलेगा।

बहरहाल, रामगढ़ उपचुनाव में मिली जीत के बाद आजसू पार्टी रेस में आ गई हैं। वहीं, आजसू प्रमुख सुदेश कुमार महतो के तेवर भी बदल गए हैं। अब सुदेश कुमार महतो राज्य सरकार पर जोरदार हमला कर रहे हैं। हाल ही में बजट सत्र के दौरान सुदेश कुमार महतो ने जोरदार तरीके से स्थानीय नीति, नियोजन नीति, बेरोजगारी भत्ता, आरक्षण जैसे गंभीर मुद्दों पर मुखर होकर आवाज बुलंद किया है, इससे उन्हें राज्य के युवाओं की खूब सराहना मिली। रामगढ़ उपचुनाव आजसू और भाजपा ने गठबंधन कर लड़ी, नतीजतन जीत हासिल हुई। माना जा रहा है कि आजसू व भाजपा की यह जोड़ी आगामी लोकसभा तथा विधानसभा चुनाव में भी पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में गठबंधन के साथ मुकाबला करेगी।

भाजपा के साथ गठबंधन को तय मानते हुए आजसू पार्टी कोल्हान के ईचागढ़ तथा जुगसलाई सीट को अपने पाले में लेने की तैयारी में जुट गई हैं। आजसू ईचागढ़ तथा जुगसलाई को अपना सबसे मजबूत सीट की नजर से आंक रही हैं। इसलिए तो जहां आगामी 27 मार्च को गिरीडीह में केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक तय थी, उस कार्यक्रम के स्थान में परिवर्तन करते हुए सीधे ईचागढ़ विधानसभा में करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि ईचागढ़ विधानसभा से फिलहाल आजसू केंद्रीय सचिव एवं पिछले विधानसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे हरेलाल महतो काफी सक्रिय हैं और संगठन में विस्तार कर रहे हैं। आए दिन विभिन्न दलों में सेंधमारी करके हरेलाल महतो कार्यकर्ताओं को आजसू के साथ जोड़ रहे हैं। वहीं, दिन रात क्षेत्र में सक्रिय रहकर लोगों के समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करते हैं। हरेलाल महतो की सक्रियता से आजसू प्रमुख सुदेश कुमार महतो समेत केंद्रीय समिति काफी प्रभावित है। आजसू प्रमुख सुदेश कुमार महतो हर मंच से हरेलाल महतो की सराहना करते हैं। महतो बहुल सीट होने के साथ साथ पिछले चुनाव में दूसरे स्थान पर रहने के कारण आजसू ईचागढ़ सीट से हरेलाल महतो की दावेदारी के लिए एड़ी चोटी जोर देने की तैयारी में है।

दूसरी ओर जुगसलाई सीट से आजसू पार्टी से दो बार विधायक रहे पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस को पार्टी अपना एक मजबूत स्तम्भ मानती हैं। अनुसूचित जाति समाज के रामचंद्र सहिस मुखरता से अपनी बातों को रखने के लिए जाने जाते हैं। पूर्व मंत्री सहिस को पार्टी ने जमशेदपुर तथा सरायकेला खरसावां जिले की कमान सौंपी है। इसलिए जुगसलाई सीट किसी भी कीमत पर आजसू छोड़ने के मूड में नहीं है।

Related posts

सब इंस्पेक्टर को मंत्री ने दिए एक हजार रुपये, जानिए क्यों?

admin

यह कैसा शहादत दिवस – शहीद की पत्नी फफक रहीं और झामुमो के मंच पर नाच गाना

admin

हाय रे हमार सोना झारखंड! कुकडू के फूटी महतो को सरकारी सिस्टम ने मृत बताया – पेंशन के लिए तरस रही विधवा

admin

Leave a Comment