Image default
JharkhandSeraikela / Kharswan

चांडिल : जिला कार्यसमिति की बैठक में बोले पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस – संघर्ष और आंदोलन की उपज है आजसू

सरायकेला – खरसावां। (विश्वरूप पांडा) मौजूदा हेमंत सरकार झारखंड के भ्रष्टाचारियों का संरक्षक बनी हुई हैं। झारखंड में भ्रष्टाचारियों का बोलबाला है, सरकारी कार्यालयों में बिना चढ़ावा के कोई काम नहीं हो रहा है और जनता त्राहिमाम कर रही हैं। इसके लिए केवल और केवल हेमंत सरकार जिम्मेदार हैं। उक्त बातें पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस ने कहा। चांडिल प्रखंड के चिलगु में आयोजित आजसू पार्टी के कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस ने राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जिन सपनों और कल्पनाओं को लेकर आंदोलनकारियों ने अलग झारखंड राज्य की लड़ाई लड़ी थी, उन सपनों को आजसू ही पूरा कर सकती हैं। आजसू कोई साधारण पार्टी नहीं है, आजसू संघर्ष और आंदोलन की उपज है। आजसू का इतिहास उपलब्धियों से भरी पड़ी है। आजसू पार्टी ने महिलाओं के सम्मान, अधिकार और स्वरोजगार के लिए अहम भूमिका निभाई है। युवाओं को राजनीति में पहचान दिलाने का काम भी आजसू ने ही किया है। सहिस ने कहा कि वर्तमान समय में राज्य सरकार जनता को मुद्दों से भटकाने के लिए प्रायोजित अभियान शुरू की है लेकिन इस झांसे में जनता नहीं आएगी। जनता सरकार के झूठ को भलीभांति समझ चुकी हैं।

सरकार के गलत नीतियों के कारण राज्य के आदिवासी व पिछड़ा वर्ग अपने अधिकारों से वंचित

चांडिल प्रखंड के पूर्व प्रमुख अमला मुर्मू के सदस्यता रद्द किए जाने के मामले को लेकर पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस ने राज्य सरकार पर हमला बोला है। रामचंद्र सहिस ने राज्य सरकार के नीतियों पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि हेमंत सरकार की गलत नीतियों के कारण चांडिल प्रमुख अमला मुर्मू का सदस्यता रद्द किया गया। उन्होंने कहा कि ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में कोई गैर स्थानीय व्यक्ति विधायक बन सकता है लेकिन ईचागढ़ विधानसभा के एक स्थानीय आदिवासी महिला अमला मुर्मू प्रमुख पद पर नहीं रह सकती हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पंचायत चुनाव करवाया जिसमें पिछड़ा वर्ग को आरक्षण से वंचित रख दिया। अब सरकार के गलत नीतियों के कारण आदिवासी जनप्रतिनिधियों की सदस्यता रद्द हो रही हैं। सहिस ने कहा कि राज्य सरकार के गलत नीतियों से गैर झारखंड लोगों को लाभ मिल रही हैं और राज्य के आदिवासी व पिछड़ा वर्ग को अधिकार नहीं मिल रही हैं।

हर कार्यकर्ता को सेवा का संकल्प लेना होगा : हरेलाल महतो

कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए आजसू पार्टी के केंद्रीय सचिव हरेलाल महतो ने कहा कि पार्टी के हर नेता व कार्यकर्ता को सेवा का संकल्प लेना होगा। समाज के शोषित वर्ग की सेवा और उनके अधिकारों की लड़ाई लड़ने की जरूरत है। जनता का विश्वास आजसू पर है और जनता आजसू के हाथों नेतृत्व सौंपना चाहती हैं। उन्होंने कार्यकर्ताओं से कहा कि ईचागढ़ विधानसभा के एक – एक व्यक्ति से मिलकर आजसू के विचारों का प्रचार प्रसार करें। हरेलाल महतो ने कहा कि 38 साल से तिरुलडीह गोलीकांड के शहीद धनंजय महतो का परिवार झोपड़ी में रहने को मजबूर थ, उन्हें हमने पक्का मकान का मालिक बनाया है। नीमडीह क्षेत्र के गरीब विद्यार्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग सेंटर की शुरुआत की है, जहां सैकड़ों बच्चों को निशुल्क शिक्षा मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि ईचागढ़ विधानसभा के लोगों की सेवा में फिलहाल दो एम्बुलेंस उपलब्ध हैं, आगे चलकर इसकी संख्या बढ़ाने का प्रयास है। सैकड़ों गरीब बच्चों का हर साल विभिन्न स्कूल व कॉलेज में नामांकन कराने का भी काम कर रहे हैं।

अमला मुर्मू बनी कार्यकारी जिलाध्यक्ष, शरत महतो जिला उपाध्यक्ष

रविवार को चिलगु स्थित प्रधान कार्यालय में जिला कार्यसमिति की बैठक हुई। जहां मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व मंत्री सह जिला प्रभारी रामचंद्र सहिस उपस्थित रहे। इस दौरान रामचंद्र सहिस ने संगठन में चल रहे क्रियाकलापों की जानकारी ली तथा वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। वहीं, संगठन के सभी अनुषंगी इकाइयों का विस्तार करने, ग्राम प्रभारियों का टीम गठन करने का निर्देश दिया। बैठक में उपस्थित नेताओं ने संगठन मजबूती के लिए अपना सुझाव दिया। इस अवसर पर चांडिल प्रखंड के पूर्व प्रमुख अमला मुर्मू को आजसू महिला संघ का कार्यकारी जिलाध्यक्ष, शरत महतो को जिला उपाध्यक्ष एवं शिवचरण महतो को चांडिल प्रखंड उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया। इस मौके पर केंद्रीय सचिव सुसेन महतो, रविशंकर मौर्या, जिलाध्यक्ष सचिन महतो, जिला प्रधान सचिव सह जिला परिषद सदस्य असित सिंह पात्र, गुरुपद सोरेन, आरती सिंह, ज्योतिलाल माहली, दिनेश हांसदा, अंकुर महतो, प्रखंड अध्यक्ष दुर्योधन गोप, गोपेश महतो, नंदन कुंज पात्र, चंदन वर्मा, तुलसी महतो, रेणुका पुरान, माधव सिंह मुंडा, सुलोचना प्रमाणिक, दुर्गा महतो, भगीरथ दास, अजय महतो, प्रवीण महतो, किरीटी महतो, पवित्र महतो, कमलाकांत दास, धर्मराज प्रधान, जसवीर सिंह, संजय जारिका, सुसेन महतो, रामरतन महतो, रौशन शर्मा, आस्तिक दास, पलक पांडेय समेत अन्य मौजूद थे।

Related posts

चांडिल : ईसाई लड़की ने की धर्म वापसी, रीति रिवाजों के साथ सरना धर्म में किया गया स्वागत

admin

चांडिल : हूल दिवस के अवसर पर आसनबनी में किया गया चना व शर्बत का वितरण

admin

पूर्व विधायक तथा झारखंड भाजपा प्रदेश प्रवक्ता कुणाल षाड़ंगी ने दिव्यांग को भेंट किया अत्याधुनिक व्हील चेयर, व्हील चेयर पाकर खिल उठे चेहरे

administrator

Leave a Comment